राष्ट्रीय बालिका दिवस को बेटी पर्व के रुप मे मनाया ( कोटा न्यूज़)

Sufi Ki Kalam Se

राष्ट्रीय बालिका दिवस को बेटी पर्व के रुप मे मनाया ( कोटा न्यूज़)

राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा मे राष्ट्रीय बालिका दिवस को बेटी पर्व के रुप मे मनाया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ के.बी.दीक्षित, मुख्य अतिथि शशि जैन , विशिष्ठ अतिथि डबली कुमारी परामर्शदाता रही । कार्यक्रम का शुभारम्भ मां शारदे के चित्र पर माल्यार्पण एवं बेटीयों के स्वागत के साथ हुआ । इस अवसर पर डॉ दीपक कुमार श्रीवास्तव संभागीय पुस्तकालय अध्यक्ष ने आमंत्रित अतिथियों की माल्यार्पण कर स्वागत किया और अपने स्वागत उदबोधन मे कहा कि - बेटियां देश का भविष्य हैं। परिवार में बेटियों की भूमिका जितनी अहम होती है, उतनी ही किसी समाज और राष्ट्र के निर्माण में भी महत्वपूर्ण होती है। अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ नागरिक दीक्षित ने कहा कि - जन्म से ही एक लड़की कई भूमिकाओं में रहती है। बेटी, बहन, शादी के बाद पत्नी और मां। एक परिवार को संभालने, पीढ़ी बढ़ाने के लिए महिला का योगदान सर्वोपरि है। वहीं परिवार से बाहर निकलकर यही महिला समाज निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका में होती है।

मुख्य अतिथि जैन ने कहा कि – आज बेटियों की स्थिति समाज में मजबूत हो रही है। जिन लड़कियों की कम उम्र में शादी कर दी जाती थी। अधिकार के नाम पर घर की रसोई तक सीमित रहने वाली वहीं महिलाएं आज शिक्षित होकर न केवल अपने परिवार का भविष्य संवार रहीं, बल्कि कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करके देश का नाम रोशन कर रही हैं।

विशिष्ठ अतिथि डबली कुमारी ने कहा कि महिलाओं की बेहतरी के लिए सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के साथ ही यूनिसेफ और कई अन्य राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संगठन काम कर रहे हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ समाज को प्रगति के रास्ते पर ले जाओ।

बालिका दिवस के मौके पर जागरूकता फैलाने के लिए कोटा पब्लिक लाईब्रेरी की बिटियाओं मे चंचल , अंतिमा , ट्विंकल , मानसी , अक्षिता एवं रेखा ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।


Sufi Ki Kalam Se

5 thoughts on “राष्ट्रीय बालिका दिवस को बेटी पर्व के रुप मे मनाया ( कोटा न्यूज़)

  1. Pingback: Dnabet
  2. Pingback: ks
  3. Pingback: Relx
  4. Pingback: superkaya 88

Comments are closed.

error: Content is protected !!