सहरिया जनजाति के बच्चो को पीएम ई विद्या योजना के तहत मिल रही ऑनलाइन पढ़ाई

Sufi Ki Kalam Se

सहरिया जनजाति के बच्चो को गांवों में पीएम ई विद्या योजना के तहत मिल रही ऑनलाइन पढ़ाई

गेस्ट ब्लॉगर फ़िरोज़ खान
बारां जिले के किशनगंज व शाहाबाद ब्लॉक के 20 ग्राम पंचायत मुख्यालय पर संकल्प सोसाइटी ने सीसी आई एल मुंबई के सहयोग से 20 सी किड सेंटर खोले है।इन सेंटरों पर 2 कंप्यूटर, एक टीवी,प्रिंटर,लाइब्रेरी, प्ले स्कूल की सामग्री है।तीन टेबल,तीन कुर्सी, दो ब्लेक बोर्ड,चार्ट,डिश टीवी,फर्स, सोलर लाइट की सुविधा इन पर है।यह सेंटर विशेष तौर से सहरिया जनजाति के बच्चो के लिए संचालित किए जा रहे है।20 सेंटर पर जो प्रभारी का चयन किया है वह भी सहरिया जनजाति के शिक्षित युवा है।जो इन सेंटरों के माध्यम से अपने समुदाय के बच्चो को पीएम ई विद्या योजना के तहत ऑनलाइन अध्ययन करवा रहे है।इन सेंटरो पर कक्षा 1 से 5 वी तक के बच्चो को अध्ययन करवाया जा रहा है।इन सेंटर पर बच्चो को बेसिक कंप्यूटर भी सिखाया जा रहा है।साथ ही छोटे बच्चो के लिए प्ले स्कूल व लाइब्रेरी की भी व्यवस्था है।ताकि बच्चो को खेल खेल में भी पढ़ाया जा सके।बच्चे सेंटर पर बैठकर स्कूल का होम वर्क भी करते है।होम वर्क में सेंटर प्रभारी बच्चों की मदद करते है।इससे इनका होमवर्क पूरा हो जाता है।

एक सी किड सेंटर में बच्चों के लिए कई गतिविधियां होती हैं। यहां कुछ आम गतिविधियों का उल्लेख किया गया है।

खेलना: बच्चों के लिए विभिन्न खेल उपलब्ध होते हैं, जैसे कि आउटडोर खेल, योग,व्ययाम आदि।

क्रिएटिव गतिविधियाँ: बच्चों को उनकी रचनात्मक योग्यता को विकसित करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ होती हैं, जैसे कि , चित्रकला आदि।

सामाजिक गतिविधियाँ: सी किड सेंटर में बच्चों को एक साथ समय बिताने के लिए अलग-अलग सामाजिक गतिविधियाँ की जाती हैं। उदाहरण के लिए, बच्चों को कहानियों सुनाने या देखने के लिए मिल सकते है
सी किड सेंटर पर एक दौरा किया था और वहाँ के अनुभव का अवलोकन किया।
सी किड सेंटर एक विशेष प्रयास है जो बच्चों को विभिन्न कौशलों का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह एक विशेष शिक्षा केंद्र है जो बच्चों को सामान्य शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक और व्यक्तिगत विकास के लिए भी तैयार करता है।मैंने देखा कि सी किड सेंटर में विभिन्न उम्र के बच्चे थे, जो उनकी आवश्यकताओं और योग्यताओं के अनुसार विभिन्न कक्षाओं में विभाजित किए गए थे। यहां पर बच्चों को संसाधनों के भी उपलब्धता होती है, जैसे कि कम्प्यूटर, पुस्तकें, खेल और खिलौने आदि।मुझे इस संसाधन केंद्र के स्टाफ की भी तारीफ करनी चाहिए। उन्होंने बच्चों को ध्यान से देखा और उन्हें उनकी जरूरतों के अनुसार आगे बढ़ने में मदद की।अंत में, मैं यह कहना चाहूंगा कि सी किड सेंटर बच्चों के विकास के लिए एक बेहतर प्रयास है।


Sufi Ki Kalam Se

6 thoughts on “सहरिया जनजाति के बच्चो को पीएम ई विद्या योजना के तहत मिल रही ऑनलाइन पढ़ाई

  1. Pingback: cornhole boards

Comments are closed.

error: Content is protected !!