ईको कार के साईलेन्सर चोरी की अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफास 3 गिरफ्तार
गेस्ट रिपोर्टर फिरोज खान

Sufi Ki Kalam Se

ईको कार के साईलेन्सर चोरी की अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफास 3 गिरफ्तार
गेस्ट रिपोर्टर फिरोज खान
बारां। पुलिस अधीक्षक बारा कल्याणमल मीणा ने बताया कि 04 फरवरी को फरियादी राजैन्द्र राठौर पुत्र सत्‍यनारायण तेली(42) निवासी मांंगराेल थाना मांगरोल जिला बारां ने थाना मांगरोल पर उपस्थित होकर एक रिपोर्ट इस आश्य की पेश की कि प्रार्थी की ईको चार पहिया वाहन रजि. न. आरजे 28 सीबी 1581 है जो उक्त गाडी प्रार्थी के मकान के बाहर ईटावा रोड पर खडी रहती हैं तथा उक्त गाडी की कम्पनी में सर्विस कराने पर जानकारी हुई की उक्त गाडी में से सीएनजी साईलेन्सर गायब है तथा गाडी के साईलेन्सर के स्थान पर अन्य साईलेन्सर लगा हुआ है जिस पर प्रार्थी ने अपने मकान व दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में देखा तो पता चला की 24 जनवरी को सुबह 3.00 से 3.30 के बीच अज्ञात व्यक्तियो द्वारा उक्त साईलेन्सर को खोला गया और सस्ता व लोकल साईलेन्सर लगा कर प्रार्थी के कम्पनी फिरेड साईलेन्सर को चोरी कर ले गये। यह कि उक्त अज्ञात व्यक्तियो द्वारा किमती सीएनजी साईलेन्सर को चोरी किया है अज्ञात व्यक्ति 3 थे तथा चारपहिया वाहन से आये थे जो घटना सीसीटीवी कैमरा मे मौजूद है अतः प्रार्थना है कि प्रार्थी की रिपोर्ट दर्ज की जाकर अज्ञात व्यक्तियो के विरूध्द कार्यवाही कि जावे व प्रार्थी का साईलेन्सर बरामद कराया जाने की कृपा करे। इत्यादि पर मुकदमा नं. 44/2022 धारा 379 भादसं में दर्ज कर अनुसंधान कर तीन आरोपीयों को गिरफ्तार कर चोरी का माल व चोरी में प्रयुक्त औजार मय कार के जप्त किया गया।

खुलासाः- घटना के तुरंत बाद पुलिस अधीक्षक बारां कल्याणमल मीणा द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय स्वर्णकार के निकटतम सुपरविजन में पुलिस उप अधीक्षक तरूणकान्त सोमानी के दिशा निर्देशन में रामस्वरूप थानाधिकारी थाना मांगरोल के नेतृत्व में घटना का त्वरित खुलासा करने हेतु अलग अलग टीमें गठित करने के निर्देश दिये। थाना मांगरोल पर घटना के खुलासे हेतु अलग अलग टीमों का गठन कर घटनास्थल का सुक्ष्मत्म निरीक्षण कर घटनास्थल के आस पास के सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन कर मजबूत आसूचना तंत्र, तकनीकी सहयोग और विश्वसनीय मुखबिरी तंत्र से घटना का पर्दाफास कर अन्तर्राज्यीय गैंग के तीन आरोपी आरिफ पुत्र सलीम जाति मुसलमान उम्र 21 साल निवासी टीन वाली मस्जिद के पास बडौदा थाना हपीजपुर जिला हापुड उत्तरप्रदेश, 2. माजिद पुत्र फैजल हसन उम्र 27 साल जाति मुसलमान निवासी चन्द्रपुरा थाना गुलावटी जिला बुलन्दशहर उत्तरप्रदेश हाल ग्राम पटवाई नगला थाना क्वारसी जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश, 3. जुनैद पुत्र हफीज जाति मुसलमान उम्र 20 साल निवासी गोपालनगरा थाना दैहलीगेट जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश हाल नीमरी थाना शहाजहांमाल जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश को गिरफ्तार कर माल मसरूका बरामद किया गया। मुलज़िमान द्वारा दिल्ली, नोयडा उत्तरप्रदेश, गुडगाँव हरियाणा और राजस्थान में वारदात करना स्वीकार किया है जिनके सम्बंध में गहन अनुसंधान जारी हैं।

*तरीका वारदात*= मुलजिम आरिफ और माजिद बचपन के साथी हैं। मुलजिम आरिफ सन 2020 में लॉकडाऊन से पूर्व दिल्ली में मजदूरी करता था। वहां रहकर आरिफ दिल्ली की कार साईलेन्सर चोरी करने वाली गैंग के सम्पर्क में आया और दिल्ली वाली गैंग के साथ मिलकर दिल्ली में कारों के साईलेन्सर चोरी कर साईलेन्सर में से प्लेटिनम धातू निकालकर बेचने लगे। आरिफ दिल्ली में ओला कार, उबेर कार व अन्य प्राईवेट कारों के ड्राईवरों से मिलकर कार के साईलेन्सर की सफाई के नाम पर साईलेन्सर के अन्दर की प्लेटिनम धातू को निकालकर बेचने लगा। मुलजिम आरिफ ने दोस्त माजिद को भी दिल्ली बुला लिया और अपने साथ लेकर कार साईलेन्सर चोरी करने लगा। मुलजिम आरिफ व माजिद ने सर्वाधिक साईलेन्सर ईको कार के चुराये क्योकि ईको कार में प्लेटिनम धातू ज्यादा निकलता था तथा ईको कार का साईलेन्सर बडी आसानी से खुल जाता था। मुलजिम माजिद व आरिफ ने फरवरी 2020 तक सैकडों ईको कारों के साईलेन्सर चुराये लेकिन उसी समय दिल्ली में ईको कार साईलेन्सर चोरी करने वाली एक गैंग पकड में आ गई जिसकी जानकारी प्रिंट व ईलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से मुलजिम माजिद व आरिफ को लगने पर दोनों दिल्ली छोडकर अपने अपने गांव आ गये और गांव में ही मेहनत मजदूरी करने लगे। मुलजिम जुनैद पिछले तीन साल से बारां में रहकर बारां व बारां के आसपास के कस्बों में लगने वाले हाट बाजारों में ठेला लगाकर कपडे बेचने का काम करता था। लगभग एक महिने पहले जब जुनैद अपने गांव गया तो जुनैद की मुलाकात आरिफ व माजिद से हुई। आरिफ और माजिद ने जुनैद से बारां राजस्थान में ईको गाडियों के वारे में जानकारी प्राप्त की तो जुनैद ने आरिफ और माजिद को बताया कि बारां जिले में अधिकतर गाडियां रात को भी रोड पर ही खडी रहती हैं। आरिफ व माजिद ने जुनैद को ईको कार के साईलेन्सर चोरी करने व लाभ के बारे में बताया तो जुनैद भी तैयार हो गया। मुलजिम माजिद व जुनैद आरिफ के साथ आरिफ की कार नम्बर DL3CAZ5022 मॉडल SX4 सुजुकी से उत्तरप्रदेश से जनवरी 2022 के प्रथम सप्ताह में बारां आये और कस्बा बारां, किशनगंज, अन्ता, अटरू, कवाई, मांगरोल, इटावा जिला कोटा ग्रामीण, कोटा शहर, बूंदी से लगभग 26 ईको कार के साईलेन्सरों की चोरी की। मुलजिम आरिफ, माजिद व जुनैद दिन के समय में मुलजिम आरिफ की दिल्ली नम्बर की कार में कपडे भरकर बारां जिले के आसपास के कस्बों में फेरी लगाकर कपडे बेचते थे तथा ईको कारों की रेकी करते थे फिर तीनों मुलजिम आरिफ, माजिद व जुनैद दिन में रेकी की हुई कारों का साईलेन्सर चुराते थे। मुलजिम आरिफ, माजिद व जुनैद मेरिज गार्डनों के आसपास भी ईको कारों की रैकी कर साईलेन्सर चुराते थे। ईको कार के एक साईलेन्सर में लगभग 800-1000 ग्राम प्लेटिनम धातू निकलती है। एक किलो प्लेटिनम धातू की कीमत लगभग 30 से 32 हजार रूपये प्रति किलो होती है। मुलजिम आरिफ, माजिद व जुनैद ईको कारों के साईलेन्सरों को चुराने के बाद ईको कार में प्लेटिनम धातू निकला हुआ पुराना साईलेन्सर लगा देते थे जिससे वाहन मालिक को साईलेन्सर चोरी के बारे में पता नही चलता था। मुलजिम आरिफ, माजिद व जुनैद का कहना है कि बाजार में वाहनों की सर्विस करने वाले मिस्त्री भी सातिर तरीके से साईलेन्सरों में से प्लेटिनम धातू निकाल लेते हैं।

जप्त व बरामद सामग्रीः- पांच पुराने ईको कार साईलेन्सर, साईलेन्सर खोलने के दो पाने, 2 किलो प्लेटिनम धातू, वारदात को अंजाम देने में प्रयुक्त एक कार।

नाम पता मुलजिम
आरिफ पुत्र सलीम जाति मुसलमान उम्र 21 साल निवासी टीन वाली मस्जिद के पास बडौदा थाना हपीजपुर जिला हापुड उत्तरप्रदेश, माजिद पुत्र फैजल हसन उम्र 27 साल जाति मुसलमान निवासी चन्द्रपुरा थाना गुलावटी जिला बुलन्दशहर उत्तरप्रदेश हाल ग्राम पटवाई नगला थाना क्वारसी जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश,
3. जुनैद पुत्र हफीज जाति मुसलमान उम्र 20 साल निवासी गोपालनगरा थाना दैहलीगेट जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश हाल नीमरी थाना शहाजहांमाल जिला अलीगढ उत्तरप्रदेश


Sufi Ki Kalam Se

One thought on “ईको कार के साईलेन्सर चोरी की अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफास 3 गिरफ्तार
गेस्ट रिपोर्टर फिरोज खान

  1. Pingback: 1webmasters

Comments are closed.

error: Content is protected !!