मुस्लिम बच्चों के लिए आर.ए.एस. की फ्री कोचिंग कराएगी मुहीम संस्था

Sufi Ki Kalam Se

मुस्लिम बच्चों के लिए आर.ए.एस. की फ्री कोचिंग कराएगी मुहीम संस्था


राजस्थान में मुहिम नामक संस्था मुस्लिम बच्चों के लिए आर.ए.एस. की फ्री कोचिंग की व्यव्स्था कराने जा रही है। मुहिम संस्था के कन्वीनर खुर्शीद अनवर साहब ने बताया कि इस कोर्स की तैयारी के लिए एक ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा जिसमें कामयाब होने वाले 100 अभ्यर्थियों को 6 महीने के फाउंडेशन कोर्स के लिए चुना जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को जोधपुर शहर में निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी लेकिन उनके रहने खाने की व्यस्था खुद अभ्यर्थियों के जिम्मे होगी।

चयन प्रक्रिया :-
अभ्यर्थियों को 100 प्रश्नो पर आधारित एक ऑनलाइन टेस्ट देना होगा जिसमें माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एंव स्नातक स्तर के प्रश्न होंगे। इसके अतिरिक्त 10 अंक ऑनलाइन साक्षात्कार के और 10 अंक संबंधित जिले के जिम्मेदारों की सिफारिश पर दिए जाएंगे। इस निःशुल्क कोचिंग के लिए योग्यता न्यूनतम 12 वीं पास रखी गई है और आवेदन 15 मई से पहले करना होगा।
मुहिम :-
मुहिम संस्था का मक़सद आने वाले समय में, राजस्थान के सम्पूर्ण जिलों में आवश्यकतानुसार हॉस्टल, लाइब्रेरी, हेल्प डेस्क आदि स्थापित करने है। जिनके माध्यम से होनहार मुस्लिम बच्चों की प्रतिभाओं को तलाश कर उनकी काउंसलिंग करवाई जाएगी। साथ ही राज्य एंव केंद्रीय स्तर की अन्य भर्ती परीक्षाओं की तैयारी भी संपन्न कराई जाएगी। इससे पूर्व भी मुहिम वाले रीट परीक्षा की जोधपुर सहित लगभग 6 जिलों में कोचिंग दे चुके हैं। आगे भी कोविड-19 को देखते हुए रीट की ऑनलाइन तैयारी कराने की तैयारी में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह संस्था आने वाले समय में कोटा शहर में शीघ्र ही एक मुस्लिम हॉस्टल की शुरुआत भी करेगी । जोधपुर से शिक्षक एंव लेखक अकमल नईम सिद्दीकी और अख्तर हिन्दुस्तानी RAS निःशुल्क कोचिंग के प्रभारी है। इन्होंने पूरे राजस्थान के हर ब्लॉक से इस कोर्स की कामयाबी को लेकर, जिम्मेदार नागरिको से मुहिम से जुड़ने की अपील की है। (9982003945, 9460810873)

नासिर शाह (सूफ़ी)


Sufi Ki Kalam Se

5 thoughts on “मुस्लिम बच्चों के लिए आर.ए.एस. की फ्री कोचिंग कराएगी मुहीम संस्था

  1. Pingback: her latest blog

Comments are closed.

error: Content is protected !!