रीट भर्ती परीक्षा स्थगित, 20 जून को होगी परीक्षा
15 लाख बेरोजगारों को एक बार फिर झटका

Sufi Ki Kalam Se

रीट भर्ती परीक्षा स्थगित,
20 जून को होगी परीक्षा
15 लाख बेरोजगारों को एक बार फिर झटका
राजस्थान में सबसे मुश्किल तरीके से होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा ने एक बार फिर से अपना इतिहास दोहराया है। गौरतलब है कि राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा कभी भी बिना विवादों या बिना तिथि स्थगित हुए कभी पेपर नहीं हुआ है और यहि सिलसिला आज भी बरकरार है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार यह स्थगन, ईडब्ल्यूएस (EWS) आरक्षण के चलते हुआ है, जिसमें आुय सीमा और शैक्षणिक योग्यता में दी गई छूट के बाद लंबित भर्तियों के संबंध में मुख्यमंत्री स्तर पर समीक्षा हुई थी। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया था। जिसके मुताबिक, रीट परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है।
इसके अतिरिक्त अल्पसंख्यक आयोग ने भी दिए थे रीट परीक्षा की तिथि परिवर्तन के लिए
मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर महावीर जयंती के दिन रीट परीक्षा नहीं करवाने के निर्देश दिए थे। अल्पसंख्यक आयोग के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री ने कमेटी बनाकर तीन दिन में रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री को अपनी सिफारिशों के साथ रिपोर्ट सौंप दी। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने महावीर जयंती के दिन परीक्षा टालने की मंजूरी दे दी है। जैन समाज भी महावीर जयंती के चलते पिछले कई महीनों से इस परीक्षा की तिथि के खिलाफ थे, ऐसे में सब की माँगों को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने इसे स्थगित करने का फैसला लिया है।
फिर कब होगी रीट?
रीट परीक्षा की तिथि 25 अप्रैल को नहीं होने के साथ ही यह सवाल उठ रहा है कि फिर कब इसका आयोजन होगा। ऐसे में 20 जून को इसके आयोजन के संकेत मिल रहे हैं।

नासिर शाह (सूफ़ी)


Sufi Ki Kalam Se

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!