तरुण गौतम, अजीज मंसूरी और सुरभि खण्डेलवाल 2021 के श्रेष्ठ शिक्षक (अंता ब्लॉक, बारां, राजस्थान)

Sufi Ki Kalam Se

सुरभि खण्डेलवाल, अजीज मंसूरी और तरुण गौतम 2021 के श्रेष्ठ शिक्षक (अंता ब्लॉक, बारां, राजस्थान)
शिक्षकों का अपने अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित होना ना सिर्फ उनके लिए बल्कि समस्त समाज के लिए गर्व की बात होती है। 5 सितंबर के दिन, देश भर में मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष श्रेष्ठ शिक्षकों को उनके शैक्षिक योगदान के लिए ब्लॉक, जिला एंव राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाता है।
आज हम यहां बारां जिले के अंता ब्लॉक में तीन श्रेष्ठ शिक्षकों के बारे में बात करेंगे जिन्हें क्रमशः प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एंव माध्यमिक स्तर पर अपने विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

तरुण गौतम –
अंता कस्बे के गौतम परिवार के तरुण गौतम, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिजौरा में पिछले चार वर्षों से प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत हैं। जब उनका पदस्थापन यहां हुआ तब नामांकन 180 था जो इनके अथक प्रयासों से 311 तक पहुंच गया। सरल स्वभाव, जिज्ञासु एंव नए नए नवाचार करने वाले गौतम ने विधालय में आधुनिक फर्निचर व्यवस्था उपलब्ध करवाते हुए कई भामाशाहों को शाला विकास हेतु दान के लिए प्रेरित किया जो विधालय की उन्नती मे कारगर साबित हुआ।

अज़ीज मंसूरी –
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बोरदा मे कार्यरत प्रधानाध्यापक, सीसवाली निवासी अज़ीज मंसूरी को उच्च प्राथमिक स्तर (6-8)पर अंता ब्लॉक के, वर्ष 2021 के श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में चुना गया। सरल स्वभाव, हंसमुख मिजाज़ और शिक्षा के प्रति समर्पित रहने वाले अजीज मंसूरी को अपने विधालय के नामांकन, परीक्षा परिणाम, विधालय सोंदर्यीकरण, वृक्षारोपण आदि कई प्रमुख गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए उन्हें वर्ष 2021 के शिक्षक सम्मान के लिए चुना गया। सीसवाली कस्बे में स्वच्छ छवि वाले अजीज मंसूरी के इस सम्मान पर कस्बेवासियों मे खुशी की लहर है।

सुरभि खण्डेलवाल –
अंता निवासी सुरभि खण्डेलवाल किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी के लिए जानी जाने वाली शिक्षिका सुरभि खण्डेलवाल वर्तमान में तो राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अंता मे कार्यरत है लेकिन उन्हें यह सम्मान अपने पूर्व के कस्तूरबा गांधी आवासीय विधालय के उत्कृष्ट कार्यो के लिए प्रदान किया गया।
गौरतलब है कि शिक्षा के प्रति पूर्ण समर्पण रखने वाली सुरभि खण्डेलवाल ने कस्तूरबा गांधी अंता में एनटीपीसी के सहयोग से लगभग 16 लाख रुपये गार्डन, सोलर वाटर हीटर, साफ सफाई एंव अन्य आवश्यकताओं पर खर्च कर विधालय हित में सकारात्मक योगदान दिया। इसके अतिरिक्त सुरभि खण्डेलवाल ने कोरोना काल के दोनों वर्षों की छुट्टियों में भी लगातार सेवा जारी रख कोरोना महामारी से निपटने में अविस्मरणीय सहयोग प्रदान किया। शिक्षिका सुरभि खण्डेलवाल अपनी योग्यता एंव कार्यशैली के कारण शिक्षक संघ राष्ट्रीय, भारत विकास पारिषद, पतंजलि और खण्डेलवाल समाज के कई महत्तवपूर्ण पदों पर काबिज है।


Sufi Ki Kalam Se

5 thoughts on “तरुण गौतम, अजीज मंसूरी और सुरभि खण्डेलवाल 2021 के श्रेष्ठ शिक्षक (अंता ब्लॉक, बारां, राजस्थान)

  1. Pingback: read this article
  2. Pingback: hairqueen
  3. Pingback: ติว SAT

Comments are closed.

error: Content is protected !!