जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री का सघन दौरा, @फिरोज़ खान की स्पेशल रिपोर्ट

Sufi Ki Kalam Se

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री का सघन दौरा,
किशनगंज व शाहबाद क्षेत्र में जनसुनवाई, छात्रावासों का किया निरीक्षण
फ़िरोज़ खान
बारां, 5 फरवरी। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने बारां प्रवास के तहत शुक्रवार को किशनगंज-शाहबाद क्षेत्र का सघन दौरा करते हुए किशनगंज, फल्दी, केलवाड़ा, ढ़िकवानी, गुडरमाल, शाहबाद क्षेत्र में आमजन की समस्याओं से जनसुनवाई के माध्यम से रूबरू हुए साथ ही सहरिया कन्या छात्रावास, मां बाड़ी डे-केयर सेन्टर सहरिया बंगला का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश प्रदान किए। इस मौके पर विधायक पानाचंद मेघवाल, निर्मला सहरिया साथ में मौजूद रहे।
जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री बामनिया शुक्रवार को किशनगंज शाहबाद के दौरे के तहत सबसे पहले जनजाति बालिका आवासीय विद्यालय किशनगंज पहुंचे और बालिकाओं के लिए शिक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, किचन आदि के संबंध में जानकारी लेकर निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने बालिकाओं से संवाद करते हुए कहा कि 10वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उर्तीण करने पर जनजाति बालिकाओं के लिए फाउंडेशन कोर्स चलाया जा रहा है जिसका खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसी क्रम में बालिकाओं के लिए एलएलबी, इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं आरएएस की निशुल्क कोचिंग भी सरकार द्वारा करवाई जाएगी इस संबंध में इच्छुक जनजाति बालिकाएं ऑनलाइन आवेदन जरूर करें। साथ ही जो बालिकाएं जयपुर में अध्ययन करना चाहती है उनके लिए महारानी कॉलेज जयपुर में छात्रावास की व्यवस्था भी निशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी से संबंधित तूणिर पुस्तिका मंगवाने के निर्देश भी दिए।


श्री बामनिया ने फल्दी में मां बाड़ी डे-केयर सेन्टर का निरीक्षण करते हुए बच्चों के शैक्षिक स्तर का आंकलन उनसे अंग्रेजी के शब्द व कविताएं सुनकर किया। इस मौके पर मां बाड़ी सेन्टर में शौचालय व पेयजल की व्यवस्था के निर्देश भी प्रदान किए। फल्दी में नवनिर्मित सहरिया बंगला का निरीक्षण करते हुए सहरिया समुदाय से जनसुनवाई के माध्यम से संवाद भी किया। इसके बाद केलवाड़ा में नवनिर्मित सहरिया कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया और आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी ली। इसी क्रम में ढ़िकवानी व गुडरमाल में जनसुनवाई करते हुए आमजन की पेयजल, राशन सहित विभिन्न समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर एडीएम शाहबाद राहुल कुमार मल्होत्रा, एसडीएम किशनगंज गौरव कुमार मित्तल, पुलिस उपाधीक्षक, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण आदि मौजूद थे।

फिरोज़ खान


Sufi Ki Kalam Se
error: Content is protected !!